Tue. Sep 27th, 2022

यह फल अधिकतर सागर तट पर ही पाया जाता है। इसका पेड़बहुत लम्बा तथा एक दम सीधा होताहै । नारियल कच्चा हरे रंग का होताहै। कच्चे नारियल का पानी पीकर हीइसे लोग फेंक देते हैं । जब नारियलपक जाता है तो उसके ऊपर रेशेदारलच्छे आ जाते हैं जो बड़ी कठिनाई सेही उतरते हैं। उन रेशों को उतारने केबाद अन्दर से एक पत्थर की तरहसख्त छिलका होता है । उस के अन्दरसफेद रंग की गिरि होती है जो खाने में बड़ी स्वादिष्ट होती है । उसगिरी में से जो पानी निकलता है वह थोड़ा मीठा होता है । नारियलके पानी में सबसे अधिक विटामिन्स ‘ए’ होते हैं उसे पहले पी लेनाचाहिए ।

नारियल गिरी खाने से निम्नलिखित रोगों से मुक्त मिलती है-

आँख रोग

नारियल की सूखी गिरि 25 ग्राम और 50 ग्राम सफेद (दखिनी) मिर्च को काटकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसे आँख रोगी को एक सप्ताह तक खिलाने से आँखों के सब रोग ठीक हो जाते हैं। यदि आखों में लाली हो तो इसके साथ एक ग्राम काली मिर्च कूटकर मिला हैं ।

पेट के कीड़े

पेट के कीड़ों के कारण बहुत लोगों का स्वास्थ्य खराब रहता है। ऐसी रोगियों को नारियल का पानी पीकर ऊपर से 10 ग्राम कच्चा नारियल रोज खाना चाहिए इससे पेट के कीड़े मर जायेंगे ।

खूनी बवासीर

नारियल के ऊपर के रेशेदार छिलकों को जलाकर उन्हें अच्छी तरह बारीक पीस लें। फिर उसमें बूरा मिलाकर हर रोज 10 ग्राम लें। इस फंकी को सुबह-शाम लेने से खूनी बवासीर ठीक हो जाता है।

पथरी

हर रोज दिन में तीन बार का नारियल पानी पीने से पथरी पेशाबके रास्ते से ही घुलकर बाहर निकल जाती है ।

काली खांसी

शुद्ध नारियल का तेल जिसमें कोई भी चीज मिली न होचार-चार ग्राम दिन में चार बार पीने से काली खांसी दूर हो जायेगी ।

खारिश खुजली

50 ग्राम नारियल के तेल में नींबू का रस निकालकर मिला लें।फिर उससे खुजली वाले स्थान पर मालिश करें। इससे खुजली रोगठीक हो जायेगा ।

शीघ्र पतन

1. इस रोग की आड़ में बहुत से युवक धोखेबाज हकीमोंडॉक्टरों के हाथों लूटे जाते हैं । इस रोग का उपचार हर रोज सुबहउठकर दस ग्राम गोले की गिरी गाय के दूध के साथ चालीस दिन तक सेवन करने से शीघ्र पतन का रोग ठीक हो जाता है ।

2. जिन औरतों को मासिक धर्म ठीक से नहीं आ पाता उनकोभी यही खुराक देने से उनका मासिक धर्म समय पर आने लगता है।

बालों का झड़ना

जिन लोगों के बाल झड़ रहे हों उन्हें हर रोज अपने सिर मेंनारियल के तेल की मालिश करनी चाहिए ।

गर्भवतियों के लिये

नारियल (सूखा) 20 ग्राम, 20 ग्राम मिश्री दोनों को मिलाकरहर रोज गर्भवती स्त्री को खिलाते रहने से बच्चे पैदा होने में कोईकष्ट नहीं होता, वह बच्चे सुन्दर भी होते हैं ।

नकसीर

सुबह उठकर निहार मुँह 20 ग्राम गिरी खाने से नकसीर रोग ठीक हो जाता है ।

जले हुय लोगों के लिये

आग से जले स्थान पर नारियल का तेल लगाने से जलन कम हो जाती है । थोड़े दिनों में वह स्थान ठीक हो जाता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.