Tue. Sep 27th, 2022

एक जवान व्यक्ति को प्रतिदिन 1500 कैलोरी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। 1300 कैलोरी से कम होने पर शरीर की ऊर्जा भी कम हो जाती है। नतीजतन, लोग पतले हो जाते हैं ।

अगर वजन उम्र के हिसाब से ना हो तो ऐसे व्यक्ति को पतला कहा जाता है । पोषण विशेषज्ञ कहते कि शरीर के लिए आवश्यक पर्याप्त भोजन की कमी, पेट में कीड़े और अन्य परजीवियों द्वारा भोजन का अवशोषण के कारण पतलेपन का कारण हो सकता है । हमारा भोजन कीड़े या परजीवियों द्वारा खाया जाता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। अगर किसी पुरानी बीमारी का संक्रमण हो जाए तो शरीर कमजोर हो जाता है ।

वजन बढ़ाने के लिए दैनिक डाइट प्लान

  • सुबह 7 बजे से 7:30 बजे तक दो ब्रेड, दूध, अंडे, दो अखरोट, काजू, बादाम खाएं।
  • 10 से 10:30 के बीच केला दही या दूध के साथ खाएं।
  • सब्जियों में आलू पर ज्यादा जोर देते हुए दोपहर 1 से 2 बजे के बीच एक से दो कप चावल, एक कप दाल और एक कप सब्जियां खाएं.
  • शाम के 4 से 5 बजे के बीच एक कप भीगे हुए चने और छोले में तेल और इमली डालकर गर्मागर्म चटनी की तरह बनाया जा सकता है.

रात का खाना 8 बजे तक खाना चाहिए और इसमें दाल, चावल और सब्जियां के साथ-साथ मछली और मांस भी शामिल करना चाहिए। अगर आप सुबह मांस खाते हैं तो शाम के समय हरी सब्जियां खाना बेहतर होता है। हर समय एक जैसा खाना खाने के बजाय अलग-अलग तरह के खाने पर जोर देना चाहिए।

इसी तरह खाना खाने से आधा घंटा पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी नहीं पीना चाहिए। दाल को दाल के रूप में भिगोकर झोल का सेवन करना चाहिए।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सकीय सलाह का विकल्प नहीं है । इनको केवल जानकारी के रूप में लें । इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.