Tue. Sep 27th, 2022

खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता। लेकिन, आप सोचतेहि खूबसूरत और चमकदार त्वचा कहां से बना सकते हैं? साथ ही चेहरे पर अत्यधिक पिंपल चेहरे को भद्दा बना देता है। खूबसूरत चेहरे को बदसूरत बनाने वाले पिंपल को भी साधारण घरेलू नुस्खों से दूर किया जा सकता है। पिंपल से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं।

शहद
शहद चेहरे से पिंपल को दूर करने का काम करता है। लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। शहद को प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए रख दें और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। अगर आप अपनी त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप ठंडे दूध से भी अपना चेहरा धो सकते हैं। यह उपाय पिंपल की समस्या से निजात दिलाता है और त्वचा को चमकदार भी बनाता है।

लौंग
पिंपल की समस्या से राहत दिलाने में लौंग काफी कारगर मानी जाती है। इसके लिए आपको एक कप पानी में लौंग को उबालना है। पानी ठंडा होने के बाद इसमें लौंग को मैश कर लें और लौंग को उस जगह पर मलें जहां पिंपल्स हैं। इसका चूर्ण या पेस्ट बनाकर या इसके तेल को प्रभावित जगह पर लगाने से लाभ होता है। इसे आधे घंटे तक रखें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

केले का छिलका
केले का पैक त्वचा को कोमल बनाता है और त्वचा के अंदरूनी हिस्से को भी पोषण देता है। केले के साथ-साथ इसका छिलका भी उतना ही फायदेमंद होता है। यह पिंपल की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। मैश किए हुए केले को अकेले या शहद में मिलाकर लगाने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाएंगे। दही में केला मिलाकर खाने से भी लाभ होता है। पानी से धोने के बाद चेहरे पर बर्फ लगाकर मसाज करें।

नींबू का रस
पिंपल के लिए नींबू का रस बहुत कारगर होता है। यह पिंपल की समस्या को दूर करता है और त्वचा को चमकदार भी बनाता है। हालांकि, जब नींबू के रस को सीधे चेहरे पर लगाया जाता है तो वह जल जाता है। इसलिए इसे पानी या शहद के साथ मिलाना चाहिए।

चंदन पाउडर
चंदन का पाउडर भी पिंपल को दूर कर सकता है। बेसन में थोडा़ सा दही, चंदन पाउडर और नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। नींबू की कुछ बूंदे ही रखें। यह बहुत ज्यादा पड़ने से जल सकता है। ऐसे में दही की मात्रा ज्यादा रखी जा सकती है । सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

भाप लें
भाप से आप चेहरे पर पिंपल की समस्या से दूर रह सकते हैं। फेशियल के बाद भाप लेने से चेहरे की त्वचा को आंतरिक पोषण मिलता है। यह डेड स्किन की समस्या को भी दूर करता है। चेहरे के रोमछिद्रों को खोलने के लिए भाप लेना जरूरी है। भाप लेने के बाद त्वचा को साफ करके कपड़े से पोंछ लें। सीधे हाथों से मलने से पिंपल की समस्या बढ़ सकती है।

टमाटर
टमाटर में पाए जाने वाले तत्व त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। टमाटर में नींबू जैसे कई लाभकारी तत्व भी होते हैं जो पिंपल को दूर करने में मदद करते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। आपको टमाटर के रस को इस तरह लगाना चाहिए कि यह चेहरे की त्वचा तक पहुंचे। इसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा जूस का नियमित रूप से सेवन करने से आप त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही एलोवेरा के रस को त्वचा पर लगाने से भी डैंड्रफ से राहत मिलती है। आधा कप एलोवेरा का रस सुबह-शाम पीने से लाभ होता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

नीम के फेस पैक
मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए नीम के फेस पैक को चेहरे पर लगाना चाहिए। ताजा नीम के पत्तों और चंदन के पाउडर का पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर 25 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
इसके अलावा पिंपल को दूर करने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अकेले इलाज से समस्या का समाधान नहीं होगा जब तक कि आहार में सुधार नहीं किया जाता है। जांगफूड से दूर रहें और अधिक फल और हरी सब्जियां खाएं। आपको पर्याप्त पानी भी पीना चाहिए। यह शरीर के विकारों को दूर करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.