Tue. Sep 27th, 2022

यौन ज़रूरतें भोजन और पानी जैसी बुनियादी शारीरिक ज़रूरतें हैं। सुखी और संतुष्ट जीवन जीने के लिए यौन जरूरतों को पूरा करना बहुत जरूरी है। इसकी पूर्ति न होने से व्यक्ति के प्रदर्शन में भी बाधा आती है। सेक्स केवल आनंद के लिए नहीं है, यह अपने साथी के प्रति अपना स्नेह और प्यार दिखाने का भी एक तरीका है। लेकिन सेक्स को सुखद और असरदार बनाने के लिए सेक्स पावर जरूरी है। सभी लोग प्राकृतिक यौन शक्ति के साथ पैदा नहीं होते हैं या कुछ लोग उम्र के साथ इसे खो देते हैं। यौन शक्ति मूल रूप से यौन सक्रिय और मजबूत होने की स्थिति को संदर्भित करती है। पुरुषों में अपेक्षाकृत उच्च कामेच्छा होती है और वे आमतौर पर जल्दी उत्तेजित हो जाते हैं। हालांकि, हर किसी का यौन कार्य समान नहीं होता है। कुछ पुरुषों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यह रुकावट कई कारकों के कारण हो सकती है।

यौन शक्ति की कमी के कारण

बुढ़ापा

कम सेक्स ड्राइव का सबसे आम कारण उम्र बढ़ना है। जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, योनि का आकार कम होता जाता है और योनि की दीवारें पतली होती जाती हैं। इसी तरह, पुरुषों के लिए इरेक्शन होना मुश्किल होता है। सेक्स हार्मोन का स्तर भी कम होने लगता है।

विभिन्न प्रकार के रोग

मधुमेह, मूत्र पथ के संक्रमण, नसों का दर्द, उच्च रक्तचाप और यौन विकार, स्खलन, स्तंभन दोष, बढ़े हुए प्रोस्टेट ग्रंथि आदि जैसे यौन संचारित रोग भी आपके यौन सुख में बाधा के रूप में कार्य कर सकते हैं या आपकी क्षमता को कम कर सकते हैं। यह आपकी सेक्स ड्राइव को भी प्रभावित करता है। मोटापा आपके यौन सुख को भी कम कर सकता है।

रक्त प्रवाहका कमी

अवरुद्ध रक्त वाहिकाओं या यौन अंगों में रक्त के प्रवाह में कमी भी यौन शक्ति या क्षमता को कम कर सकती है। जब आप यौन गतिविधि में शामिल होने का प्रयास करते हैं तो यह आपको उत्तेजना का अनुभव करने से रोक सकता है।

तनाव

तनाव आपके सेक्स हार्मोन में हस्तक्षेप कर सकता है और सेक्स में रुचि कम कर सकता है। तनाव जोड़ों के बीच दरार पैदा करता है जो उनकी सेक्स ड्राइव को कम कर सकता है।

असामान्य सेक्स क्रोमोसोम

भ्रूण के प्रजनन अंगों में कोई असामान्यता या प्रसव के दौरान कोई खराबी भी यौन समस्याओं का कारण बन सकती है। निषेचन प्रक्रिया के दौरान असामान्य सेक्स क्रोमोसोम भी यौन विकारों का कारण बन सकते हैं।

खराब डाइट

डाइट आपकी सेक्स लाइफ को एक्टिव बनाने में अहम भूमिका निभाती है। संतुलित आहार लेने वाले लोग सक्रिय यौन जीवन जीते हैं। लेकिन अगर आपकी डाइट खराब है तो यह आपकी सेक्स लाइफ को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। गलत खान-पान के कारण सेक्स लाइफ निष्क्रिय हो सकती है।

शराब या निकोटीन का अत्यधिक सेवन, व्यायाम की कमी

धूम्रपान और तंबाकू का सेवन, शराब का सेवन यौन असंतुलन पैदा कर सकता है। इसी तरह शारीरिक व्यायाम की कमी भी सेक्स लाइफ को प्रभावित करती है।

कम सेक्स ड्राइव या सेक्स ड्राइव के नुकसान के कारण उदास महसूस करने की कोई आवश्यकता नहीं है। सही इलाज, संतुलित खानपीन और स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.