Tue. Sep 27th, 2022

यौन रोग कई लोगों के लिए दर्द का विषय बन गया है। इस समस्या को हल करने के लिए कई दवाओं का उपयोग करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। जो लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। शोध से पता चला है कि यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय फायदेमंद होते हैं।

अव्यवस्थित खान-पान, तनावपूर्ण जीवन शैली आदि के कारण ऐसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इसलिए यौन शक्ति बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने आहार में सुधार करना चाहिए और संतुलित आहार लेना चाहिए। शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की पहचान कर उन्हें खाने से ऐसी समस्याएं नहीं आती हैं।

शारीरिक व्यायाम भी जारी रखना चाहिए। अनियमित आहार और व्यायाम की कमी अन्य बीमारियों के साथ-साथ यौन नपुंसकता की ओर ले जाती है। रोजाना आधा घंटा टहलने वाले व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं होगी। इसलिए खान-पान में सुधार के साथ-साथ नियमित व्यायाम से सबसे बड़ा फायदा होगा। इसके अलावा आप यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए निम्न घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकते हैं।

तुलसी
15 ग्राम तुलसी और 30 ग्राम सफेद मूसली को पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। इसमें 60 ग्राम चीनी डालकर एक कन्टेनर में रख लीजिए. आप तैयार पाउडर को दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना पांच ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम दूध में मिलाकर सेवन करने से नपुंसकता दूर होती है।


लहसुन
200 ग्राम लहसुन को पीसकर उसमें 60 मिलीग्राम शहद मिलाकर एक गिलास में रख लें। इसे एक महीने तक किसी सुरक्षित जगह पर रख दें। इस तरह से तैयार की गई सामग्री को 31वें दिन से 40वें दिन तक 10 ग्राम की मात्रा में खाएं। इससे यौन शक्ति बढसकता है ।


जायफल
जायफल या जायफल का नियमित रूप से सेवन करने से भी यौन नपुंसकता दूर होती है। एक ग्राम जायदाना चूर्ण को सुबह-सुबह पीने के पानी में घोलकर रोजाना सेवन करें आपको कुछ ही दिनों में बदलाव महसूस होगा।


दालचीनी
दो ग्राम दालचीनी का चूर्ण रोज सुबह दूध में मिलाकर पीने से यौन नपुंसकता की समस्या दूर हो जाती है।


पिंड खजूर
सुबह दो खजूर नियमित रूप से खाएं। या फिर खजूर को घी में भूनकर उसमें इलायची और चीनी मिलाकर दूध में मिलाकर सेवन करने से नपुंसकता दूर होगी और यौन शक्ति बढ़ेगी।


खरबूज

गर्मी के मौसम में पाया जाने वाला यह फल आपकी यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। खरबूजे को प्राकृतिक वियाग्रा के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह वियाग्रा की तरह काम करता है और यौन इच्छा को नाटकीय रूप से बढ़ाता है। तरबूज में लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन और साइट्रलाइन जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो रक्त प्रवाह को आराम देने में मदद करते हैं। खरबूजे के नियमित सेवन से कामेच्छा में वृद्धि होती है।

केला

केला यौन स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त है। इसमें मौजूद एंजाइम ब्रोमेलैन कामेच्छा बढ़ाने और सेक्स हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा केला विटामिन सी, ए और बी1 से भरपूर होता है, जो पुरुष शरीर की शुक्राणु पैदा करने की क्षमता को बढ़ाता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में ऐसे तत्व होते हैं जो यौन इच्छा को बढ़ाते हैं। हरी सब्जियों में अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो मानव शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। यह पुरुषों को लंबे समय तक इरेक्शन बनाए रखने में मदद करता है।

हरी मिर्च

खाने को स्वादिष्ट बनाने वाली हरी मिर्च आपकी सेक्स लाइफ में भी स्वाद बढ़ाती है। हरी मिर्च के सेवन से पुरुषों के प्राइवेट पार्ट के आसपास के अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और कामोत्तेजना बढ़ती है। तो आज से ही हरी मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें।

अजमोद के बीज

अजमोद के बीज पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें जिंक, कैल्शियम, पोटेशियम और फास्फोरस के साथ-साथ विटामिन सी, बी, डी, ई और के होते हैं, जो कामेच्छा पैदा करने में मदद करते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट कामेच्छा बढ़ाने में मदद करती है। इसमें एल-आर्जिनिन और अमीनो एसिड होते हैं, जो प्राकृतिक तरीके से यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

अंडा

अंडे प्राकृतिक रूप से यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। अंडे में विटामिन बी5 और बी6 होते हैं, जो सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन शारीरिक कमजोरी को दूर कर शरीर में नई ऊर्जा का संचार करता है।
कुछ उपाय

तनाव मुक्त रहें

तनाव हमारे हृदय गति को बढ़ाता है, जिससे रक्तचाप भी बढ़ जाता है। इसका असर सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। तनाव से बचने के लिए अपने पार्टनर को ध्यान में रखने की बजाय उससे बात करें। ऐसा करने से दिमाग का बोझ कम होता है और पार्टनर से रिश्ता भी मजबूत होता है। तनाव कम करने के लिए नियमित व्यायाम जरूरी है।

पर्याप्त नींद

यौन इच्छा बढ़ाने के लिए आठ घंटे की नींद जरूरी है। वजन पर नियंत्रण रखना चाहिए, मोटापे का यौन इच्छा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए वजन को बढ़ने नहीं देना चाहिए।

कुछ नया करो

सेक्स करते समय ज्यादातर जोड़े एक ही पैटर्न का पालन करते हैं। सेक्स, किसी भी अन्य जीवन शैली की तरह, एक दिनचर्या की तरह उबाऊ और नीरस है। इसलिए सेक्स को और रोमांचक बनाने के लिए कुछ नया करें। रिश्ते को तरोताजा करने के लिए नई चीजें बहुत जरूरी हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सकीय सलाह का विकल्प नहीं है । इनको केवल जानकारी के रूप में लें । इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.